Amazon Par Product Kaise Sell Kare (Guide)

अगर आप Amazon को ज्वाइन करना चाहते हैं और जानना चाहते हैं कि आप अपने प्रोडक्ट को Amazon पर  कैसे बेच सकते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ते रहिए।

पिछले 20 सालों में Amazon ने जो विश्वास लोगों में बिल्ड किया है, उसकी बदौलत आज हर महीने 2.5 अरब से अधिक दुकानदार अपने प्रोडक्ट को Amazon पर Sell करते हैं।

Amazon दुनिया का सबसे बड़ा Online Retailer है और यह आपको ऑनलाइन पैसे कमाने के अलग-अलग तरीके भी प्रदान करता है।

इस आर्टिकल में मैं आपको बताने वाला हूं कि आप Amazon से पैसे कैसे कमा सकते हैं Amazon FBA क्या है?  और इस प्रोग्राम को ज्वाइन कर आप कैसे अपने प्रोडक्ट को Amazon पर Sell सकते हैं, अपने प्रोडक्ट की Price कैसे निर्धारित करें और कितने पैसे की जरूरत होगी इसकी शुरुआत करने के लिए।

Amazon FBA क्या है?

Amazon FBA (Fulfillment by Amazon) एक Seller प्रोग्राम है जिसमें आप अपने प्रोडक्ट को Amazon पर Sell सकते हैं बिना यह चिंता किए हुए कि उसकी पैकिंग, शिपिंग और डिलीवरी आपको करनी है।

इस प्रोग्राम के अंतर्गत Amazon खुद ही आपके प्रोडक्ट्स के ऑर्डर की पैकिंग, शिपिंग और डिलीवरी कस्टमर को करेगा।

इस प्रोग्राम में अच्छी बात यह है कि यह स्केलेबल है। आप इसे छोटे से स्टार्ट कर सकते हैं और समय के साथ बड़ा कर सकते हैं और sales estimation software की मदद से आप अपनी sales का पूर्वानुमान कर सकते हैं।

अब आइए जानते हैं कि Amazon FBA कैसे कार्य करता है और इसको Join करने के लिए आपको क्या करना होगा।

Amazon FBA कैसे कार्य करता है

Seller के रूप में, आपको सबसे पहले यह तय करना पड़ेगा  कि आपको Amazon पर क्या Sell करना है।

एक बार जब आप यह तय कर लेते हैं कि आपको कौन सा प्रोडक्ट Sell करना है उसके बाद आपको प्रोडक्ट की डिटेल्स जैसे Title, Description, Price, Image, etc को अपने एक Amazon Account में add करते हैं

उसके बाद Items को पैक करके आप उन्हें Amazon के Warehouse में भेज देते हैं

जब यह सभी आइटम Amazon के वेयरहाउस में पहुंचते हैं तो वहां पर इन आइटम्स का वेरिफिकेशन होता है यह सुनिश्चित करने के लिए यह सभी आइटम सही ढंग से डिलीवर्ड हुए हैं और सही कंडीशन में है

वेरीफिकेशन के बाद आपके प्रोडक्ट की लिस्टिंग Activate हो जाती है और एक्टिवेशन के बाद आपका नाम आपके नए प्रोडक्ट डिटेल पेज पर Show होने लगता है जहां आप अपने Product को Sell कर सकते हैं

आपकी आइटम्स Amazon के वेयरहाउस में तब तक स्टोर करके रखा जाता है जब तक किसी Buyer से उसके लिए आर्डर नहीं मिलता

जब Amazon को इन आइटम्स का Order मिलता है तो इन्हें पैक करके ग्राहकों को Ship कर देता है

आपके बिके हुए आइटम्स की रकम आपके अकाउंट में Next Week में क्रेडिट हो जाती है

Amazon FBA का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको लॉजिस्टिक, रिटर्न, और कस्टमर सर्विस पर फोकस नहीं करना होता आपको केवल अपनी Sales Generate करने पर फोकस करना होता है

Amazon FBA पर बेचने की लागत

Amazon इस प्रोग्राम के अंतर्गत Seller से प्रकार की fees चार्ज करता है

  1. Referral fee
  2. Closing fee
  3. Shipping fee
  4. FBA specific Fees

Referral fee 2% से शुरू होती है और प्रोडक्ट कैटेगरी के हिसाब से अलग-अलग होती है।

दूसरी है Closing fee जो Price range के हिसाब से अलग-अलग होती है।

तीसरी fee है Shipping fee जो ₹28 प्रति आइटम से स्टार्ट होती है और आइटम के Volume और Distance के हिसाब से अलग-अलग होती है।

चौथी है FBA specific Fees इसके अंतर्गत Transportation to FC, Storage in FC, Pick & Pack Fee और Removals (if needed) आती हैं।

अगर आप FBA प्रोग्राम के लिए नए हैं तो आपसे 100 Items (या 3 months जो भी पहले हो जाए) तक आपसे FBA specific Fees  नहीं लिया जाता है।

काफी हद तक, Amazon पर आपकी Profitability उस Product categoryसे जुड़ी होती है जिसे आप बेचना चाहते हैं और आप कितना अच्छा एक अलग ब्रांड बना सकते हैं। यदि आप रसोई के बर्तन या कागज़ के आइटम जैसे साधारण वस्तुओं की बिक्री कर रहे हैं, तो आपके ब्रांड के लिए भीड़ से अलग रहना मुश्किल होगा।

आपको Amazon SEO में अच्छी तरह से वाकिफ होना पड़ेगा और उच्च रैंकिंग के लिए अपनी प्रोडक्ट लिस्टिंग को ऑप्टिमाइज करना होगा ताकि जब लोग सर्च करें तो  आपका प्रोडक्ट First page में शो करें।

Private Label Products

Private label Products वे  प्रोडक्ट्स एंड सर्विसेज है जो एक कंपनी द्वारा बनाई जाती है और दूसरी अन्य कंपनी द्वारा उसे बेचा और ब्रांड किया जाता है

Private label के साथ, सामान Third-party Producers द्वारा बनाया जा सकता है, जो आपको अपने ब्रांड नाम के तहत अपने Private Logo के साथ बेचने की अनुमति देता है।

मैं आपको प्राइवेट लेबल के तहत बेचने को कहूंगा क्योंकि इसके बहुत से फायदे हैं

Private Label उत्पादों के लाभ

  1. Private Label  उत्पादों की सोर्सिंग के तनाव से छुटकारा दिलाता है बहुत से sellers छोटी-छोटी मात्रा में कई प्रोडक्ट मंगाते हैं Private label के साथ, आप अधिक महत्वपूर्ण Products को प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  2. प्राइवेट लेबल के अंतर्गत Price को कंट्रोल कर सकते हैं निजी लेबल मॉडल में, आप सीधे तौर पर अपने अमेज़न लिस्टिंग के लिए जिम्मेदार हैं। आर्बिट्रेज और थोक विक्रय में, Competition को कमजोर करने की प्रवृत्ति होती है। लेकिन Private Label में आपका मूल्य पर अधिक नियंत्रण होता है
  3. अमेज़ॅन के निजी लेबल के साथ, आप अमेज़ॅन एफबीए प्रोग्राम पर अपनी बिक्री का बेहतर अनुमान लगा सकते हैं। जब आप अपनी Brand Image के साथ अधिक नियंत्रण रखते हैं, तो आपको कीमत तय करने और एक बेहतर ROI का आनंद लेने को मिलता है

Right Product का चुनाव कैसे करें

सही Product का चुनाव करें क्योंकि सही Product में पर्याप्त Profit margin होता है और यह एक ऐसा Product भी है जो आपकी Expertise और Brand Image के अनुकूल हो।

Product ideas को ढूंढने का एक आसान तरीका यह है कि आप जिस Category में रुचि रखते हैं, उन Products को चुनें और उन Products की जाँच करें जहाँ कंपनियों की Sponsored listing है।

इन उदाहरणों में, आप जानते हैं कि ब्रांड इन उत्पादों पर पैसा खर्च करने को तैयार हैं। इसलिए यह ROI का एक अच्छा संकेत हो सकता है।

Right Product ढूंढने के लिए किस Tool का उपयोग करें

Amazon पर Sell करने के लिए सही उत्पाद ढूंढने के लिए आपको अपनी पसंद का Product Research Tools का चयन करना होगा

कुछ अच्छे रिसर्च टूल है: Jungle Scout, AMZ Scout, and Unicorn Smasher.

कई Amazon sellers या तो अपने Products की बहुत कम या बहुत अधिक कीमत लगाने की गलती करते हैं।

यदि आप अपने Products की कीमत बहुत अधिक लगाते हैं, तो खरीदार संभवत: बंद हो जाएंगे और खरीदारी नहीं करेंगे।

यदि आप प्रोडक्ट की बहुत कम कीमत लगाते हैं तो आपके ब्रांड की गुणवत्ता की धारणा कम हो सकती है। इससे आपकी सेल्स काफी बढ़ सकती है लेकिन लाभप्रदता को बनाए रखने के लिए यह प्रॉफिट मार्जिन बहुत छोटा है।

Gross Margin & Cost of Goods Sold को समझें

यदि आप अपने Gross margin और Cost of goods sold को समझते हैं, तो आप उस कीमत बिंदु को बेहतर ढंग से समझते हैं जो आपको Competitive और Profitable बनाता है।

Gross Profit Margin वह राशि है जो आपको Total Revenue में से Total Cost of Goods Sold को घटाने के बाद प्राप्त होती है और फिर उस संख्या को Total Revenue से विभाजित करते हैं और फिर 100 से गुणा करते हैं।

सभी खर्चों के बाद यदि आप 20 से 30% Margin  बचा पाते हैं तो आप अच्छी स्थिति में है

इसलिए अपनी प्राइसिंग स्ट्रेटजी को अंतिम रूप देते समय अपने प्रोडक्ट की कैटेगरी की रेफरल फीस की जाँच करें और अपने COGS को समझें

Market Competition पर नजर रखें

यदि आप किसी Competitive स्थान पर बिक्री कर रहे हैं, तो आप उसी कीमत पर या अपने Competitors की तुलना में थोड़ा कम कीमत पर बिक्री कर सकते हैं।

ऐसी कोई प्राइस स्ट्रेटजी नहीं है जो Amazon पर हर Scenario में सटीक रूप से लागू हो सके

आमतौर पर, इससे पहले कि आप अपनी इन्वेंट्री के लिए मूल्य निर्धारण की रणनीति अपनाएं, यह सबसे अच्छा है कि आप पूर्ण आत्मसात से पहले (न्यूनतम जोखिम के साथ) बीटा चरण में प्रयोग करें।

Amazon पर Business के लिए कितने पैसे की ज़रूरत होगी?

Amazon पर बिक्री शुरू करने के लिए आपको बहुत पैसे की आवश्यकता नहीं होती है।

निम्न ऐसे areas हैं जहां आप अमेज़ॅन पर बिक्री शुरू करने के लिए आप पैसे खर्च कर सकते हैं।

1. प्रारंभिक प्रोडक्ट्स की सूची

मैंने अभी तक देखा है कि आपकी शुरुआत प्रोडक्ट्स की सूची आपके Amazon startup को बना या बिगाड़ सकती है। इसलिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप सही Products की सही पहचान करें।

आपकी प्रारंभिक प्रोडक्ट्स की लागत के लिए ₹10000 से ₹30000 तक शुरुआत के लिए अच्छा है

बेशक, आपके प्रारंभिक प्रोडक्ट्स में पर्याप्त लाभ संभावित होना चाहिए। आप Amazon FBA calculator  का उपयोग यह अनुमान लगाने के लिए कर सकते हैं कि इस तरह के प्रोडक्ट्स लंबे समय में कितनी मूल्यवान होंगे, खासकर तब जब Amazon अपनी Operational fees को हटा देता है।

एक और टूल है जिसका उपयोग आप लाभ का पूर्वानुमान लगाने में कर सकते हैं- Amazon Seller App

आप लगभग 15 प्रोडक्ट की दो-दो या तीन-तीन प्रतियों के साथ शुरुआत कर सकते हैं यह रणनीति आपको अपनी संपूर्ण पूंजी को एक Product में डालने के बजाय अपने निवेश को हेज करने में मदद कर सकती है जो संभावित रूप से फ्लॉप हो सकती है।

2. UPC कोड की लागत

अमेज़ॅन पर बेचने के लिए, आपको एक Standard Barcode की आवश्यकता है

एक UPC कोड या Universal Product Code, 12 अंकों वाला एक बारकोड होता है – जिसे GTIN-12 कहा जाता है – जिसका उपयोग Products की पहचान के लिए किया जाता है

यदि आप अमेज़न पर बेचने के लिए किसी Supplier से Product खरीदते हैं और उनके पास Manufacturer का यूपीसी कोड है, तो आप लिस्टिंग बनाते समय इन यूपीसी कोड का उपयोग कर सकते हैं।

यदि आप अपने Products बनाते हैं, तो आपको यूपीसी कोड खरीदना होगा। इंटरनेट पर बहुत सारी साइटें हैं जो UPC कोड बेचती हैं। आपको एक अच्छी विश्वसनीय वेबसाइट से यूपीसी कोड खरीदना चाहिए।

3. High Quality Product Photos

मैं Amazon पर High Quality Product Photos की शक्ति को बढ़ा-चढ़ा कर व्यक्त नहीं कर रहा। आज, लोग High Quality Photos को देखना चाहते हैं और physical retail store जैसा अनुभव प्राप्त करना चाहते हैं।

अच्छी Quality Photos में निवेश करने लायक है क्योंकि आपकी तस्वीरें उन आवश्यक चीजों में से एक हैं जो Product की बिक्री और Conversion Rate को बढ़ा सकती हैं।

Share:
Skillslelo: